Whatsapp voice convert into text: WhatsApp पर बोलकर ऐसे भेजें टेक्स्ट मैसेज, जानें..

Whatsapp voice convert into text: WhatsApp पर बोलकर ऐसे भेजें टेक्स्ट मैसेज, जानें..

क्या आप जानते है दवाइयों के पत्ते के पीछे बनी लाल पट्टी का क्या मतलब, अभी जानें..

Whatsapp voice convert into text: WhatsApp पर आप बोलकर टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी थर्ट पार्टी ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि यह फीचर आपको स्मार्टफोन में पहले से मौजूद है। आइये जानते हैं कि कैसे इसका उपयोग कर सकते है-

वॉयस टाइपिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जांच लें कि यह फीचर आपके फोन में पहले से एक्टीवेट है या नहीं। दरअसल, यह गूगल कीबोर्ड का फीचर है, जो अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहले से ऑन रहता है। इसके लिए व्हाट्सएप में जाकर किसी भी चैट बॉक्स को खोलें। इसके बाद कीबोर्ड में दिए गए स्पेस बटन को दबाकर रखें (जिस पर इंग्लिश भी लिखा होता है)। इसके बाद स्क्रीन पर चेंज कीबोर्ड का विकल्प खुलकर आएगा है, जिसमें नीचे की तरफ गूगल वॉयस टाइपिंग का विकल्प है। अगर वह नहीं दिखाई देता है तो उसे सेटिंग्स में जाकर ऑन करना होगा।

सेटिंग में जाकर करें एक्टीवेट

वॉयस टाइपिंग का फीचर एक्टीवेट नहीं है तो उसके लिए आपको स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद लैंग्वेज और कीबोर्ड के विकल्प पर जाएं और फिर वर्चुअल कीबीर्ड को सिलेक्ट करें। इसके बाद मैनेज कीबोर्ड का चुनाव करें और वहां आपको वॉयस टाइपिंग का विकल्प मिलेगा, उस पर टिक कर दें।

अगर आपकी भी आँखों के नीचे होते है काले घेरे, तो अपनाएं ये उपाय..

Click Here for Best Professional Photographer across India

Whatsapp voice convert into text: व्हाट्सएप पर ऐसे बोलकर भेजें मैसेज

व्हाट्सएप पर बोलकर टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए स्पेस बटन दबाकर रखें। इसके बाद वॉयस टाइपिंग का चुनाव करें और अपना संदेश बोलें। हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी मैसेज को बोलने के दौरान स्पीड को कम रखें और हर एक शब्द को साफ-साफ बोलें। अगर आप चाहते हैं कि वॉयस टेक्स्ट मैसेज हिंदी में टाइप हो तो कीबोर्ड के स्थान पर जो माइक आइकन है, उसके पास दिए गए सेटिंग्स के आइकन पर क्लिक करें और हिंदी भाषा या अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव कर लें। इसके बाद फिर बैक जाएं और जब बोलकर टेक्स्ट मैसेज टाइप करेंगे तो वह हिंदी लिपी में टाइप होता नजर आएगा।

कीबोर्ड में हिंदी भाषा को ऐसे करें शामिल

अगर आप इंग्लिश कीबोर्ड की जगह हिंदी कीबोर्ड में टाइपिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा। वहां लैंग्वेच और इनपुट के विकल्प को सिलेक्ट करें। इसके बाद लैंग्वेज का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद एड लैंग्वेज पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा को सर्च करें और उस भाषा को अपने कीबोर्ड में शामिल कर लें।

Second Hand Laptop: सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान, जानें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *