कुकिंग के ये खास टिप्स एंड ट्रिक्स आप को बना देंगे ‘किचन की क्वीन’

गर्मी के मौसम में तो 45 डिग्री तापमान वाले किचन के अंदर आग के सामने खड़े होकर काम करना ही अपने आप में सजा होती है। खाना बनाने में की गई ढेर सारी मेहनत के बाद नाक मुंह सिकोड़ते परिवार वाले किसे अच्छे लगते हैं।इस पर भी जब खाने का स्वाद लोगों को पसंद ना आए तो लगता है मानो पूरे दिन के 2 घंटे तो खराब हो ही गए। लेकिन अब आपको और मुसीबत का सामना करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आप को बता रहे है कुकिंग की बेहद फायदेमंद टिप्स एंड ट्रिक्स , आप अपनी रेसिपी के साथ इन ट्रिक्स को इस्तेमाल करना होगा। तो आइये जानते है कुकिंग के बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स :-

कुकिंग के आसान टिप्स :-

जब हम कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स की बात कर रहे हैं तो ये समझना जरूरी है कि इसके फायदे क्या हैं? कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स खाने को स्वाद बनाने की गारंटी तो देते ही हैं, ये कुकिंग का समय भी बचा लेते हैं। इसके साथ रेसिपी में कभी कोई कमी रह जाए तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ खाना बेकार नहीं होता है बल्कि ये किसी न किसी ट्रिक के साथ बिलकुल नया स्वाद ले लेता है।

सबसे पहले प्याज या लहसुन:-

सब्जी बनाते हुए प्याज, लहसुन, अदरक आदि का इस्तेमाल किया जाना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। लेकिन इसी प्रक्रिया को सब्जी में स्वाद बढ़ाने का तरीका भी माना जा सकता है। लेकिन सिर्फ तब जब इन तीनों को ही एक निश्चित तरीके और क्रम में डाला जाए। प्यार के बाद टमाटर नहीं पड़ सकता है और ना ही लहसुन के बाद प्याज। ऐसा इसलिए कि हर सब्जी का अपना अलग पकने का टाइम होता है। सही क्रम ये रहा-

प्याज
लहसुन
अदरक
टमाटर

चिपकेगा नहीं पास्ता :-

पास्ता या नूडल उबालते हुए अक्सर चिपक जाते हैं। लेकिन इस दिक्कत से बचा जा सकता है। बस पास्ता या नूडल उबालने के बाद उसे तुरंत ठंडे पानी से धो लीजिए। कोल्ड और हॉट वॉटर ट्रीटमेंट पास्ता या नूडल को अलग-अलग कर देगा।

मटर का रंग:-

अक्सर उबालने के बाद मटर का रंग फीका सा हो जाता है लेकिन इनको उबलते समय अगर थोड़ी चीनी मिला दी जाए तो मटर का चटख हरा रंग बना रहेगा।

जब करें सॉटे:-

सॉटे करना यानि खाने को हल्के से तलना। ऐसा करते हुए कई बार पैन में इतना खाना डाल लिया जाता है कि इसको चलाना ही मुश्किल हो जाता है। खाना इतना होना चाहिए कि टुकड़ों के बीच से पैन दिखता रहे। ऐसा न करने पर खाने का स्वाद खराब होना तय है। दरअसल खाना ज्यादा होने पर पैन का तापमान अपने आप कम हो जाता है। इसकी वजह से खाने में भूरापन अच्छे से नहीं चढ़ पाता है।

आसानी से अंडे के निकलेंगे छिलके:-

अंडे उबालने के बाद कई दफा इसके छिलके निकालना कठिन हो जाता है। यही छिलके निकालते हुए अक्सर अंडे का सफेद हिस्सा भी बाहर आ जाता है। ऐसे में अंडा खराब तो होता ही है इनका लुक भी बेकार हो जाता है। इसका हल भी है हमारे पास। आपको अंडा उबालते हुए पानी में विनेगर की कुछ बूंदें डाल देनी हैं। इसके बाद आप जब भी अंडे छीलेंगी उसके छिलके बहुत आसानी से उतरते जाएंगे।

नींबू का रस:-

नींबू का रस ना निकलना गृहणियों के लिए कई बार बड़ी समस्या बन जाती है। चुन-चुन कर खरीदे गए नींबुओं में जब रस ना आए तो गुस्सा तो आता ही है। मगर इसका भी हल है। इसका हल माइक्रोवेव में है। नींबुओं को कम से कम 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दीजिए। इतना समय नींबू से रस निकालने के लिए काफी है। ध्यान रहे माइक्रोवेव इससे ज्यादा न चले।

खीर का चिपकना:-

खीर अक्सर बनने के बाद गाढ़ी होती जाती है और बर्तन में चिपक भी जाती है। इसको कितना भी संभलकर बनाओ लेकिन ये दिक्कत हो ही जाती है। अब ऐसे में थोड़ा पानी आपके काम आ सकता है। इसके लिए जिस भी बर्तन में खीर बनाई जानी है। उसमें दूध डालने से पहले थोड़ा पानी डाल दें। इसके साथ एक काम भी आपको करना ही होगा। आपको गहरे और भारी तले का बर्तन लेना होगा।

ऐसे बनेगी सॉफ्ट रोटी-

कितना भी महंगा आटा ले लिया जाए लेकिन रोटियां सॉफ्ट बनती ही नहीं हैं। हैं ना, इसका हल भी हमारे पास है, आपको आटा बनाते हुए कुछ ट्रिक्स आजमानी है। सबसे पहले तो रोटी बनाने के समय तुरंत आटा कभी ना बनाएं बल्कि इसको कम से कम 15 मिनट पहले ही बना लें। इसको बनाते समय भी नॉर्मल पानी से आटा ना बनाकर हल्के गुनगुने पानी से बनाएं। आप चाहें तो गुनगुना दूध भी आटा बनाने में मिला सकती हैं।

आसानी से कैसे निकलेंगे लहसुन के छिलके :-

लहसुन के छिलके निकालना भी एक बड़ा काम होता है। लेकिन ये भी काम आसान बनाया जा सकता है। बस लहसुन की कलियां अलग-आल्ग करके कुछ देर पानी में भिगो दें। अब इनको छीलना आसना हो जाएगा। इन लहसुन को एक बर्तन में आरकेएच कर बंद कर दें और फिर तेजी से हिला दें। देखिएगा काफी छिलके इसमें निकाल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *