इस पौधा ऐसा है जिसे छूने मात्र से ही मौत हो जाती है, जानें..

Hogweed: इस पौधा ऐसा है जिसे छूने मात्र से ही मौत हो जाती है, जानें..

पीरियड्स के असहनीय दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे..

Hogweed: वैसे तो पेड़-पौधे लगाना पर्यावरण के लिए लाभदायक होते है| पेड़-पौधे हमारी कई जरूरतों जैसे ऑक्सीजन, लकड़ियां आदि को पूरा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक पौधा ऐसा भी होता है, जिसे इंसान छू ले तो ये इंसान की जान भी ले सकता है। तो आइये इस पेड़ के बारे में जानते है-
मुख्यतः ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाने वाले इस पेड़ का नाम ‘होगवीजा या किलर ट्री’ है। इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम है हेरकिलम मेंडागेजिएनम है। इसकी अधिकतम लंबाई लगभग 14 फीट तक हो सकती है। अगर इस पौधे को कोई छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते हैं। वैज्ञानिको के अनुसार इस पौधे को छूने के 48 घंटों के अंदर ही यह अपना खतरनाक असर दिखाना शुरू कर देता है। इस पौधे को छूने से इंसान की मौत भी हो सकती है।

दुनिया का ऐसा गांव जहां कभी नहीं होती बारिश, सच्चाई जानकर हैरान हो जाओगे आप..

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

Hogweed: ये पौधा देखने में बेहद आकर्षक होता है, लेकिन इसके अंदर सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नाम का रसायन होता है जो कि बेहद खतरनाक होता है। इस पौधे को देखकर लोग इसकी तरफ खींचे चले जाते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यह पौधा सांप से भी कई गुना ज्यादा जहरीला होता है। अगर गलती से भी आपने इस पेड़ को छू या स्पर्श भी कर लिया, तो महज कुछ घंटों में ही आपको ऐसा महसूस होगा कि आपकी पूरी त्वचा जल रही है। साथ ही डॉक्टर मानते हैं कि ये पौधा इतना खतरनाक होता है कि अगर इसको छू ले तो इससे आंखों की रोशनी तक जा सकती है। सबसे खास बात ये कि इस पौधे से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए अब तक कोई सटकी दवाई नहीं बनी है।

फोन की होम स्क्रीन पर ऐसे ऐड करें चैट शॉर्टकट्स..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *