ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाइए ये छोटे-छोटे टिप्स…

Get rid of blackheads: ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाइए ये छोटे-छोटे टिप्स…

क्या आप जानते है दवाइयों के पत्ते के पीछे बनी लाल पट्टी का क्या मतलब, अभी जानें..

Get rid of blackheads: आमतौर पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उत्पादों और स्ट्रिप्स की मदद लेती हैं। इससे भले ही आपको कुछ समय के लिए ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाए, लेकिन फिर से यह समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं इसमें काफी पैसा खर्च होता है और कई बार ब्लैकहेड्स हटाने में भी काफी दर्द होता है। लेकिन अगर आप बेहद किफायती और आरामदेह तरीके से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप ये आसान तरीके अपना सकते हैं-

अंडे का सफेद हिस्सा

यह फेस मास्क न सिर्फ ब्लैकहेड्स को दूर करता है बल्कि आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अंत में आप चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

अगर आपकी भी आँखों के नीचे होते है काले घेरे, तो अपनाएं ये उपाय..

Click Here for Best Professional Photographer across India

दालचीनी

Get rid of blackheads: ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी दालचीनी कारगर है। इसके लिए आप एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए रख दें। अंत में त्वचा को पानी से साफ कर लें।

एलोविरा

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और करीब दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

मेंथी

ताजी मेथी के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए एक कप मेथी के पत्ते लें और पानी की सहायता से इसका चिकना पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब दस मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को साफ करके उसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लेकर उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और अंत में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में न केवल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, बल्कि यह एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटर भी है, जिससे आप ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से त्वचा को गीला करके और स्क्रब करके त्वचा को साफ करें। आप चाहें तो इसमें टूथपेस्ट और नींबू भी मिला सकते हैं। अगर आप ब्लैकहेड्स से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

Second Hand Laptop: सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान, जानें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *