Caffeine Free Life: क्या आप जानते है चाय-कॉफी छोड़ने के फायदे? अभी जानें..

Caffeine Free Life: क्या आप जानते है चाय-कॉफी छोड़ने के फायदे? अभी जानें..

आप भी प्रेग्नेंट है इन चीजों के सेवन से बचे, बढ़ जाता है गर्भपात का खतरा..

Caffeine Free Life: हमारी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से न हो तो पूरा दिन खराब हो जाता है। चाय या कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो एक तरह का नशा है। इस वजह से चाय या कॉफी की लत लग जाती है और उसके बिना रहा नहीं जाता है। लेकिन कैफीन के अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अधिक सेवन से आपको नींद, भूख-प्यास से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए चाय-कॉफी के बदले हर्बल टी का सेवन सबसे बढ़िया है। आज हम आपको कैफीन फ्री लाइफ से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण
दिनभर के थकान को दूर करने के लिए अक्सर हम शाम में चाय का सहारा लेते हैं। शाम में चाय पीना आपको एर्नेजेटिक महसूस करवा सकती है लेकिन इसका सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। कैफीन आपके रक्तचाप को बढ़ाने के साथ चिंता का कारण बन सकती है।

चिंता कम करें
कैफीन फ्री लाइफ आपकी चिंता को कम कर सकती है। जो कि कैफीन शरीर को ऊर्जा देने के साथ हार्मोन को भी उत्तेजित करता है, जिससे चिंता घबराहट और दिल की धड़कन बढ़ जाने जैसी समस्याएं होती हैं। इस वजह से चाय या कॉफी के सेवन से एंग्जायटी बढ़ जाती है।

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

कौन है ओम बन्ना और क्यों लोग दूर-दूर से मन्नत मांगने आते है, जानें..

स्वस्थ दांत
Caffeine Free Life: कॉफी या चाय के कारण आपके दांतों पर दाग लग सकते हैं। क्योंकि इनमें टैनिन नामक तत्व की उच्च मात्रा पाई जाती है। ऐसे में कॉफी या चाय जैसे पेय पदार्थ दांतों के इनामेल को नुकसान पहुंचाते हैं।

नियंत्रित रक्तचाप
कैफीन के कारण तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होती है, जिसके वजह से रक्तचाप बढ़ जाता है। ऐसे में कैफीन फ्री लाइफ आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकता है।

बेहतर नींद
चाय या कॉफी के अधिक सेवन से आपको नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। कैफीन के वजह से आपको बेचैनी और दिन में उनींदपन हो सकता है। ऐसे में कैफीन फ्री लाइफ आपको बेहतर नींद लाने में मदद कर सकता है।

ये सरकारी ऐप बहुत काम के है, जरूर करें डाउनलोड..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *