Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया 2021 का दिन और मुहूर्त, दान पुण्य से करे दिन की शुरुआत

हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी शुभ काम को करने के लिए अक्षय अक्षय तृतीया की तिथि बेहद शुभ माना जाता है। वैशाख महीने की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। इस वर्ष यह अक्षय तृतीया शुक्रवार 14 मई को पड़ रही है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर दान करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन खाली हाथ घर लौटना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन वाहन, घर और आभूषण आदि खरीदने का विशेष महत्व है। आइए जानते शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन आपको अपनी राशि अनुसार किस चीज की खरीदारी करनी चाहिए जिससे आपको पुण्य फल की प्राप्ति हो सके :-

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। सनातन धर्म के अनुसार, यह दिन बेहद विशेष है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। विष्णु पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु का प्रिय महीना वैशाख माह होता है और इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा करना बेहद लाभदायक माना जाता है।

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी पाप नाश होते हैं तथा जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। इतना ही नहीं अक्षय तृतीया पर भगवान परशुराम का भी जन्म हुआ था इसीलिए यह दिन भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। अक्षय तृतीया पर लोग सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदते हैं।

यह मान्यता है कि इस दिन ऐसी वस्तुएं खरीदने से घर में बढ़ोतरी होती है तथा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

यहां जानें, अक्षय तृतीया की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व।

अक्षय तृतीया तिथि और शुभ मुहूर्त
अक्षय तृतीया तिथि: – 14 मई 2021, शुक्रवार
तृतीया तिथि आरंभ: – 14 मई 2021 (सुबह 05:38)
तृतीया तिथि समाप्त: – 15 मई 2021 (सुबह 07:59)
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त: – सुबह 05:38 से लेकर दोपहर 12:18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *