पेटदर्द होने पर अस्पताल पहुंची महिला असल में निकली पुरुष, दुर्लभ बीमारी से है ग्रस्त

Woman found out that she is a man: पेटदर्द होने पर अस्पताल पहुंची महिला असल में निकली पुरुष, दुर्लभ बीमारी से है ग्रस्त

जगन्नाथ मंदिर का ध्वज हमेशा हवा के विपरीत क्यों उड़ता है? जानिए रथयात्रा से जुड़ी रोचक परंपराएं..

Woman found out that she is a man: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले की 30 वर्षीय एक विवाहित महिला को पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत हुई। अस्पताल जाने पर जांच में जो पता चला वह हैरान कर देने वाला है। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि वह वास्तव में ‘पुरुष’ है और उसके अंडकोष में कैंसर है।

महिला पिछले नौ साल से विवाहित है और कुछ महीने पहले पेट में दर्द की शिकायत लेकर शहर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अस्पताल गई थी। यहां डॉ. अनुपम दत्ता और डॉ. सौमन दास ने उसका परीक्षण किया। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि वह महिला असल में पुरुष है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक डॉ. अनुपम दत्ता ने बताया, ‘देखने में वह महिला है। आवाज, स्तन, सामान्य जननांग इत्यादि सब कुछ महिला के हैं। हालांकि, उसके शरीर में जन्म से ही गर्भाशय और अंडाशय नहीं है। उसे कभी माहवारी भी नहीं हुई।’

हाथ की रेखाओ में बने ये निशान बनाते है राजयोग, ऐसे लगाएं पता

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

 22,000 लोगों में से एक में बीमारी
Woman found out that she is a man: डॉ. अनुपम दत्ता ने कहा कि यह दुर्लभ स्थिति है और अमूमन 22,000 लोगों में से एक में पाई जाती है। आश्चर्यजनक रूप से उक्त महिला की 28 वर्षीय बहन की जांच में भी यही स्थिति सामने आई है, जिसमें व्यक्ति जेनेटिकली पुरुष होता है लेकिन उसके शरीर के सभी बाह्य अंग महिला के होते हैं।

डॉक्टर ने कहा कि मरीज की दो अन्य रिश्तेदारों को भी अतीत में यही समस्या रही है, इसलिए यह जीन जनित समस्या जान पड़ती है। उन्होंने कहा कि उक्त महिला की कीमोथेरेपी की जा रही है और उसकी हालत स्थिर है। उन्होंने कहा, ‘वह महिला की तरह बड़ी हुई है और एक पुरुष के साथ लगभग एक दशक तक विवाहित जीवन जी चुकी है। इस समय हम मरीज और उसके पति की काउंसिलिंग कर रहे हैं और समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे भी वे उसी प्रकार जीवन बिताएं जैसे अब तक बिता रहे थे।

क्या आप जानते है CDMA, GSM, LTE और GPS क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *