Yogasanas for Asthma: ये योगासन अस्थमा से तुरंत राहत देंगे, आज ही शुरू करें..

Yogasanas for Asthma: ये योगासन अस्थमा से तुरंत राहत देंगे, आज ही शुरू करें..

Online Legal Advice From Lawyers: अब इन वेबसाइट्स पर ले वकीलों से ऑनलाइन कानूनी सलाह

Yogasanas for Asthma: बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल अस्थमा आम बिमारी हो गयी है और बहुत से लोग इससे पीड़ित होंगे। अस्थमा बिमारी में फेफड़ों को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कई बार अस्थमा में दवाइयाँ भी बेअसर हो जाती है। परन्तु रोजाना योगासन करके आप अस्थमा से राहत पा सकते है। तो आइए जानतें हैं वो योगासन कौनसे है…

शवासन
शवासन आसन करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को आराम से फैला लें। अपने पैरों के पंजों को बाहर और एड़ियों को अंदर की ओर रखें। अपने दोनों हाथों को शरीर से करीब 6 इंच की दूरी पर रखें। अपनी हाथों की अंगुलियां मुड़ी हुई, गर्दन सीधी रखें। इस आसन को करते समय अपनी आंखो को बंद रखें।

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

अगर आप भी प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों से बचना चाहती है तो आज ही शुरू करे ये आसन…

सुखासन
Yogasanas for Asthma: समतल जगह पर आप चटाई बिछाकर आराम से पालथी मारकर बैठ जाएं। अपने शरीर को सीधा व तान कर रखें, जिससे की आपकी शरीर व कमर बिल्कुल सीधी रहें। इसके बाद अपने दोनों हाथों की उंगलियां खोलकर घुटनों पर रखें। अब सामान्य रूप से प्राणायाम करते हुए जितनी देर तक आप इस आसन में बैठ सकते हैं उतनी देर तक बैठें रहें। ध्यान रहे कि इस आसान के दौरान अपने मन को शांत व तनाव मुक्त रखें।

अनुलोम विलोम
अनुलोम विलोम एक प्राणायाम है। इस प्राणायाम को करने के लिए नाक के दाएं छिद्र से सांस खींचते हुए बायीं नाक के छिद्र से सांस बाहर निकालते है। इसी तरह अगर नाक के बाएं छिद्र से सांस खींचते है, तो नाक के दाहिने छिद्र से सांस को बाहर निकालते है। यह प्राणायाम शरीर के सभी नाड़ियों का शोधन करती है। इसके नियमित अभ्यास से शरीर निरोग बनी रहती है।

बिजी शेड्यूल में ऐसे करे WhatsApp पर SMS शेड्यूल, ताकि तय समय पर SMS भेज सको..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *