पर्सनल लोन की ब्याज दर क्रेडिट स्कोर और प्रोफेशन सहित इन बातो पर निर्भर करती है, जानें..

Personal Loan: पर्सनल लोन की ब्याज दर क्रेडिट स्कोर और प्रोफेशन सहित इन बातो पर निर्भर करती है, जानें..

जल्द आएगा WhatsApp में यह विशेष फीचर, जानें..

Personal Loan: कोरोना वायरस के चलते कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इससे निपटने के लिए लोग पर्सनल लोन का सहारा ले रहे हैं। बैंक किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले कई बातों पर ध्यान देता है। इन बातों के आधार पर ही लोन की रकम और उस पर लगने वाली ब्याज दर निर्भर करती है। पर्सनल लोन की ब्‍याज दरें- , क्रेडिट स्कोर, प्रोफेशन और ईएमआई आदि जैसी बातों पर निर्भर करती हैं। हम आपको उन 4 कारकों के बारे में बता रहे हैं जो लोन की ब्याज दर को प्रभावित करते हैं।

प्रोफेशन
पर्सनल लोन की ब्याज दरों पर इस बात से भी फर्क पड़ता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति करता क्या है? और उसे कितनी सैलरी मिलती है? ज्यादातर केस में नॉन सैलरी वाले लोगों के लिए लोन की ब्याज दरें महंगी होती है।

क्रेडिट स्कोर
किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर बहुत हद तक उसकी लोन एलिजिबिलिटी को प्रभावित करता है। क्रेडिट स्कोर कई खास क्रेडिट प्रोफाइलिंग कंपनियों की तरफ से तय किया जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है। किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर रीपेमेंट इतिहास, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट से पता चलता है।

डायबिटीज रोगियों को जरूर खाना चाहिए प्याज, जानें फायदे..

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

संबंधित बैंक से लें लोन
Personal Loan: अगर आप लोन लेने का सोच रहे हैं तो उसी बैंक से लोन लें जहां आपका अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट या क्रेडिट कार्ड सेवा आप वहां से ले रहे हों। क्योंकि बैंक अपने रेगुलर कस्टमर्स को भी उचित ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराते हैं।

कितने समय के लिए और कितना लोन चाहिए?
आपके पर्सनल लोन की ब्याज दर इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितने समय के लिए और कितना लोन लेना चाहते हैं। ऐसे में उतना ही लोन लें जितने पैसे की आपको जरूरत है और जितना जल्दी हो सके लोन को चूका दें। इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा रहेगा और आपको काम ब्याज चुकाना होगा।

पाकिस्तान में जुआ ‘खेलने’ के आरोप में गधा गिरफ्तार, वीडियो देखें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *