लॉकडाउन में बच्चों को ई-बुक्स पढ़ने की आदत डालेंगे ये टिप्स, आप भी आजमाएं..

Habit of reading e-books: लॉकडाउन में बच्चों को ई-बुक्स पढ़ने की आदत डालेंगे ये टिप्स, आप भी आजमाएं..

घर बैठे Mobile से हर रोज 1000 रुपए कैसे कमा सकते हैं, जानें..

Habit of reading e-books: लॉकडाउन के इस दौर में बच्चों को व्यस्त रखना आसान नहीं है। उनका बाहर खेलना बंद हो गया है। ऐसे में यह अच्छा समय है कि आप उन्हें ई-बुक्स और ई-कॉमिक्स की दुनिया से जोड़ने की कोशिश करें। उनका मनोरंजन भी होगा और पढ़ने की आदत भी बनेगी।

1- इन दिनों कई रीडिंग एप बच्चों को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं। इंटरनेट पर और भी कई मंच हैं, जहां मुफ्त में ही बच्चों के मनोरंजन और ज्ञान की अच्छी किताबें और एक्टिविटीज हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध हैं। बच्चे अपनी उम्र और पसंद के अनुसार उन्हें पढ़ और सुन सकते हैं।

2- कई रीडिंग और स्टोरी टेलिंग एप मुफ्त हैं। कई पर शुरुआती 15 या 20 दिन फ्री ट्रायल दिया जाता है और उसके बाद मासिक शुल्क होता है। शुरुआत में बच्चों की रुचि विकसित करने के लिए आप भी साथ मिलकर पढ़ें।

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

वजन कम करने के लिए करें भारी नाश्‍ता और हल्‍का डिनर – शोध

3- Habit of reading e-books: बच्चों की नजर की चिंता एक मुद्दा है, ऐसे में आप उन्हें दिन भर में दो या तीन बार 15-20 मिनट एक सीटिंग में लगातार पढ़ने का समय दें। इस समय डिजिटल मंच पर पुराने समय की कई प्रतिष्ठित कॉमिक्स और बच्चों की पत्रिकाएं ई-फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। बीते समय की पुरानी कथाशैली आदि से भी बच्चों को परिचित कराएं।

4- कुछ ऐप बच्चों को हर रीडिंग के साथ पॉइंट्स देते हैं। वहां बच्चों को किताब की समीक्षा करने का मौका भी मिलता है। एक के बाद दूसरे लेवल पर पहुंचना पढ़ने को और मनोरंजक बना देता है।

5- कॉमिक्स व किताबें पढ़ना मनोरंजन तो करता ही है। कल्पना क्षमता और जानकारी भी बढ़ाता है। एकाग्र होकर एक जगह बैठने की आदत बनती है, जो आगे काम आती है।

एक ही पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल, कीमत सुन होश उड..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *