अगर आपकी भी आँखों के नीचे होते है काले घेरे, तो अपनाएं ये उपाय..

Dark circles remedy: अगर आपकी भी आँखों के नीचे होते है काले घेरे, तो अपनाएं ये उपाय..

Whatsapp पर ऐसे करें खुद के नंबर पर चैट, जानें…

Dark circles remedy: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स एक बड़ी समस्या है। इसके कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या शामिल हैं। काले घेरे हर किसी के लिए एक बुरा सपना है और तेजी से पुस्तक व्यस्त जीवन के साथ और लगातार स्क्रीन के सामने होने के नाते, यह फोन, लैपटॉप या बेवकूफ बॉक्स हो। थकावट, हार्मोनल परिवर्तन और नींद की कमी, ये सब हमारी आँखों के नीचे दिखाई देते हैं जो काले घेरे का कारण बनते हैं। आपकी आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देने के कई कारण हैं।

Dark circles remedy: आंख के नीचे की त्वचा सबसे नाजुक और सबसे पतले क्षेत्रों में से एक है। डार्क सर्कल आपको कई बार बूढ़े, थके हुए और बीमार दिख सकते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए अत्यंत सावधानी की आवश्यकता है| त्वचा के साथ, आपको अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है और आपकी आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली और नाजुक है, इसलिए हमेशा रासायनिक आधारित दवाओं या उत्पादों के बजाय प्राकृतिक घरेलू उपचार का पालन करना बेहतर होता है। हमने आपको उन काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल घरेलू उपचार दिए हैं।

टमाटर:- टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आंख क्षेत्र के आसपास के मलिनकिरण को कम करने में मदद करते हैं। टमाटर का उपयोग करने का सरल तरीका यह है कि टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे दोनों आंखों के नीचे लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का उपयोग करें। 10-12 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप रोजाना टमाटर का रस, नींबू का रस और पुदीने का मिश्रण भी पी सकते हैं।

आलू:- आलू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं और इन्हें लगाने से आंखों के आसपास के क्षेत्र में होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है। यहाँ उपाय है, सबसे पहले कुछ आलू को कद्दूकस करके उनमें से रस निकालें। कुछ कपास गेंदों को रस के साथ भिगोएँ और उन्हें 10-20 मिनट के लिए अंडर-आई क्षेत्र पर रखें।

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

भारत का एक रेलवे स्टेशन जो एक लड़की के कारण 42 वर्षो तक रहा बंद..

कोल्ड मिल्क:- दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को जवां और झुर्रियों और रेखाओं को कम करने में मदद करता है। आप ठंडे दूध का उपयोग कर सकते हैं, एक कपास की गेंद को दूध में भिगोकर प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट के लिए रख सकते हैं, और फिर पानी से कुल्ला कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से 1-2 सप्ताह के लिए दो बार ऐसा करते हैं तो आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Dark circles remedy: कोल्ड टीबैग्स:- ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसलिए यहाँ से पफपन से छुटकारा पाने के लिए एक और सरल घरेलू उपाय है और यह है कि ठंडे टी बैग्स का उपयोग करें। चाय बैग को पानी में भिगोएँ और 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। ठंडा हो जाने पर टी बैग्स को अपनी आँखों पर रखें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से कुल्ला और सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में 2-3 बार ऐसा करें।।

Hair Care: ये घरेलु चीज अपनाकर पाएं काले लम्बे और घने बाल, जानें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *