क्या आप जानते है दवाइयों के पत्ते के पीछे बनी लाल पट्टी का क्या मतलब, अभी जानें..

Red bandage behind leaf of medicines: क्या आप जानते है दवाइयों के पत्ते के पीछे बनी लाल पट्टी का क्या मतलब, अभी जानें..

Whatsapp पर ऐसे करें खुद के नंबर पर चैट, जानें…

Red bandage behind leaf of medicines: क्या आप जानते है दवाइयों के पत्ते के पीछे बनी लाल पट्टी का क्या मतलब होता है| लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर दवाइयों पर ये लाल रंग की पट्टी क्यों होती है?

लाल रंग की पट्टी का क्यो होती है:- लाल रंग की पट्टी वाली दवाइयों का मतलब होता है कि उसे डॉक्टर द्वारा वेरीफाई किए बिना नहीं लेना चाहिए, यहां तक कि मेडिकल स्टोर वाले भी ये दवाइयां बिना डॉक्टर के पर्चे नहीं बेच सकते। एंटीबायोटिक दवाओं का गलत तरीके से इस्तेमाल रोकने के लिए ही दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है। दरअसल, दवाइयों के पत्तों पर बनी लाल रंग की पट्टी का मतलब होता है कि डॉक्टर के पर्चे के बिना उस दवाई को ना तो बेचा जा सकता है और ना ही डॉक्टर की सलाह के बिना उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Red bandage behind leaf of medicines

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

भारत का एक रेलवे स्टेशन जो एक लड़की के कारण 42 वर्षो तक रहा बंद..

दवाइयों के पत्ते के पीछे Rx का मतलब:- लाल रंग की पट्टी के अलावा कुछ दवाइयों के पत्तों पर Rx लिखा होता है, इसका अर्थ होता है कि इस दवाई को आपको केवल डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।

दवाइयों के पत्ते के पीछे NRx का मतलब:- दवाइयों के जिन पत्तों पर NRx लिखा होता है, कि ये दवाइयां आप केवल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन से ले सकते हैं और इन्हे नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त है।

दवाइयों के पत्ते के पीछे XRx का मतलब:- कुछ दवाइयों के पत्तों पर XRx भी लिखा होता है और इसका मतलब होता है कि उस दवाई को सिर्फ डॉक्टर के पास से ही लिया जा सकता है। इस दवा को डॉक्टर सीधे मरीज को दे सकता है। इन्हे आप मेडिकल स्टोर से भी नहीं खरीद सकते हैं।

Hair Care: ये घरेलु चीज अपनाकर पाएं काले लम्बे और घने बाल, जानें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *