5 फोटो ऐप्स जो उपलब्ध कराते है फ्री स्टोरेज, जानें…

Photo apps With free storage: 5 फोटो ऐप्स जो उपलब्ध कराते है फ्री स्टोरेज, जानें…

Online Legal Advice From Lawyers: अब इन वेबसाइट्स पर ले वकीलों से ऑनलाइन कानूनी सलाह

Photo apps With free storage: Android और iPhone यूज़र्स के लिए कई फोटो ऐप्स मौजूद हैं, जो क्लाउड स्टोरेज प्रक्रिया मुहैया कराते हैं। लेकिन प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर पर मौजूद हर ऐप का इस्तेमाल करना आसान नहीं होता और न ही वह आपको ज्यादा फ्री स्टोरेज सुविधा मिलती है। हमने आपकी सुविधा के लिए 5 ऐसे ऐप्स की सूची तैयार की है, जिन्हें आप अपने डिवाइस में इस्टॉल कर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी तस्वीरों को क्लाउड में जाकर सेव कर सकते हैं।

Google Photos
तस्वीरों को ऑनलाइन सेव करने बेहद ही लोकप्रिय तरीका है गूगल फोटोज़। यह ऐप आपको 16 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन तक की अनलिमिटेड तस्वीरों का बैकअप देता है, वो भी बिल्कुल मुफ्त। एंड्रॉयड और आईओएस का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स आसानी से सीधे photos.google.com के जरिए वेब पर जा सकते हैं। तस्वीरों के अलावा, Google Photo App का इस्तेमाल आप अनलिमिटेड 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले वीडियो सेव कर सकते हैं। Google Photos को हाल ही में अपडेट मिला था जिसके बाद इस ऐप में मैनुअल फेस टैगिंग और प्राइवेट मैसेजिंग फीचर जुड़ गया।

Dropbox
अगर आप किसी कारणवश गूगल फोटोज़ ऐप का इस्तेमाल अपनी तस्वीरें सेव करने के लिए नहीं करना चाहते, तो आपके लिए Dropbox का विकल्प है। इस ऐप में आपको कैमरा अपलोड और स्क्रीनशॉट बैकअप जैसे फीचर्स मिलते हैं। एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर ड्रॉपबॉक्स क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध है, इसके अलावा आप dropbox.com के जरिए इसका इस्तेमाल ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस ऐप में आपको 2 जीबी मुफ्त स्टोरेज मिलती है। यूज़र्स 3 टीबी तक की क्लाउड स्टोरेज वाले प्लान को चुन सकते हैं। Dropbox का दावा है कि ऐप 35 से भी ज्यादा इमेज फाइल टाइप को सपोर्ट करता है। इसमें अगल से एक फोटो टैब है जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के कंटेंट को सर्च कर सकते हैं।

Apple Photos
जो लोग आईफोन या फिर आईपैड यूज़र हैं, उनके लिए Apple Photos बेस्ट ऑप्शन है। ऐप्पल फोटो iCloud के जरिए आपको 5 जीबी तक क्लाउड स्टोरेज मुहैया कराती है, जिसमें आप फोटो और वीडियो स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आईफोन में भी iCloud Photos फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर फोटो पर जाना होगा। इसके बाद ऐप्पल ऑटोमैटिकली आपकी तस्वीरों और वीडियो को आपके क्लाउड स्टोरेज में सेव कर देगा। इसके अलावा पेड आईक्लाउड प्लान भी मौजूद हैं, जिसमें आपको 2 टीबी तक स्टोरेज मुहैया कराई जाती है। एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Apple Photos के लिए कोई अलग ऐप नहीं है। लेकिन वे अपने डिवाइस पर icloud.com पर जाकर अपने आईक्लाउड अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।

Click Here For Free Test Series For SSC, Bank, Railway – Join Us Now

अगर आप भी प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों से बचना चाहती है तो आज ही शुरू करे ये आसन…

Microsoft OneDrive
Photo apps With free storage: किसी कारणवश आप Google Photos, Dropbox और iCloud का इस्तेमाल अपनी तस्वीरें या फिर वीडियो स्टोर करने के लिए नहीं कर सकते, तो आपके लिए Microsoft OneDrive बना है। माइक्रोसॉफ्ट आपको 5 जीबी तक फ्री वन ड्राइव क्लाउड स्टोरेज देता है, हालांकि यह केवल पहली बार साइन-इन करने वाले यूज़र्स के लिए ही है। इसके अलावा अगर आपके पास ऑफिस 365 अकाउंट है, तो आप उससे भी कनेक्ट करके भी अपनी स्टोरेज 1 टीबी तक बढ़ा सकते हैं। वनड्राइव कैमरा बैकअप फीचर के साथ आता है, तो अपने-आप ही फोटो और वीडियो को आपके अकाउंट में अपलोड कर देता है।

Box
आखिरी ऐप जिसे आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं वो है ‘Box’। यह ऐप आपको 250 एमबी प्रति फाइल लिमिट के साथ 10 जीबी तक की क्लाउड स्टोरेज देता है। बॉक्स ऐप का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी पसंदीदा तस्वीरों को अपलोड कर सकते हैं। यह ऐप 200 फाइल टाइप को फुल स्क्रीन प्रिव्यू करने की भी सुविधा देता है। इसके अलावा बॉक्स अकाउंट पर उपलब्ध कई फाइल को एक लिंक के ज़रिए शेयर किया जा सकता है।

ऐप के साथ क्लाउड स्टोरेज एक्सेस पाकर तस्वीरों को ऑनलाइन स्टोर करना काफी सुविधाजनक होता है। हालांकि, इस तरह की स्टोरेज के साथ कई तरह के रिस्क भी होते हैं, जैसे हैक होना इत्यादि। हैकर आपके क्लाउड अकाउंट को हैक करके बड़ी ही आसानी स्टोर की हुई तस्वीरों और वीडियो को देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है आप अपने अकाउंट पर जरूरी सिक्योरिटी लगाएं।

बिजी शेड्यूल में ऐसे करे WhatsApp पर SMS शेड्यूल, ताकि तय समय पर SMS भेज सको..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *